सीएम योगी का एलान, लखनऊ में पांच सितंबर से मेट्रो हो जाएगी शुरु

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पांच सितंबर से मेट्रो शुरु हो जाएगी. इस बात का एलान खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया है. पिछले साल दिसंबर में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई थी.

6 सितंबर से आम जनता कर सकेगी यात्रा

आपको बता दें कि यूपी की राजधानी लखनऊ में पहली बार मेट्रो चलने वाली है. ये मेट्रो लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक 8.5 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. 6 सितंबर से सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक आम नागरिक मेट्रो में सफर कर सकेंगे.

बताया जा रहा है कि सीएम योगी आदित्यनाथ और गृहमंत्री राजनाथ सिंह पांच सितंबर को लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाएंगे.

दिल्ली मेट्रो जैसी ही है खूखी

मेट्रो ट्रेनों की मुख्य डिजाइन सुरक्षा सुविधाओं में इसका डिजाइन, टकराव के दौरान यात्री सुरक्षा, आग के धुएं का पता लगाने वाले यंत्र और आपात स्थिति में सुरक्षित यात्री निकासी इत्यादि सुविधाओं से लैस है.

यात्री सुरक्षा सुविधाओं में सीधे ड्राइवर से बात करने के लिए टाकबैक सुविधा सहित आपातकालीन संचार सुविधाएं शामिल हैं. इसके अलावा सभी गाड़ियों के अंदर सीसीटीवी फीड ट्रेन चालक और केंद्रीकृत सुरक्षा नियंत्रण कक्ष के रूप में एक साथ भी प्रदर्शित करने की सुविधा है.

यात्रियों को मिलेगी कार्ड की सुविधा

दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर ही लखनऊ मेट्रो में भी लोगों को कार्ड की सुविधा मिलेगी. गो स्मार्ट कार्ड की कीमत 200 रुपए होगी. इसमें 100 रुपए का टॉपअप मिलेगा. अधिकारियों के मुताबिक, यह कार्ड टीपी नगर से चारबाग के बीच सभी आठ स्टेशनों पर बनवाया जा सकेगा.

लखनऊ के अलावा कानपुर, वाराणसी, आगरा, मेरठ, इलाहाबाद, गोरखपुर और झांसी में भी मेट्रो शुरू होनी है.

A Big Vision News Network India

About A Big Vision News Network India

Leave a Reply

*